Middle-Class को पैसे की परेशानी क्यों आती है

आज में आपको विस्तार से बताऊंगा की Middle-Class को पैसे की परेशानी क्यों आती है! Middle-Class को अक्सर पैसो से जुडी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है! क्योंकि उनकी महीने की आय अक्सर उनके खर्चों को पूरा करने में और भविष्य के खतरों के लिए बचत करने के लिए पर्याप्त नहीं होती है। Middle-Class के परिवारों की आम तौर पर बहुत कम आय होती है! लेकिन उनके पास मकान,परिवहन,स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण खर्च भी होने के कारन वो आगे नहीं बढ़ते है।

और देखा जाये तो मजदूरी की तुलना में रहने वाले लोगो की लागत भी तेजी से बढ़ रही है! जिससे Middle-Class परिवारों के लिए अपने जीवन के स्तर को बनाए रखना बहुत ही मुश्किल हो गया है। Credit-Card, Middle-Class के पास भी ऋण होने की अधिक संभावना है

MIDDILE CLASS को पैसे की परेशानी क्यों आती है

MIDDLE-CLASS को पैसे की परेशानी क्यों आती है

Middle Class परिवार अक्सर उन सरकारी सहायता योजनाओ के योग्य नहीं होते हैं! जो Lower Middle Class वाले परिवारों के लिए उपलब्ध होती हैं। इसका मतलब यह है कि उन्हें स्वास्थ्य की देखभाल और शिक्षा जैसी मूल चीजों के लिए अपनी जेब से भुगतान करना होता है! जो एक महत्वपूर्ण बोझ होता है।

Sports में करियर बनाना MIDDLE-CLASS के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण होता है! लेकिन सफलता उसी को मिलती है जो हमेश कोशिश करते है! और MIDDLE-CLASS आगे बढ़ने की संभावनाओं को बढ़ाने और MIDDLE-CLASS की जीवन शैली को ओर अच्छे से बढ़ने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं जैसे अपने जीवन में कुछ बदलाव करके में आपको Step-By-Step बताऊंगा!

1) Middile Class Love

MIDDILE-CLASS का लव बहुत मजबूत होता है जब भी वो प्यार करता है पूरी शिद्दत से करता है हम सब ने फिल्मो में देखा है! और हो भी क्यों न क्योकि MIDDLE-CLASS बहुत ज्यादा इमोशनल होता है! प्यार हर कोई करना चाहता है पर कई बार यही प्यार MIDDILE-CLASS के लिए मुसीबत बन जाता है! जब एक MIDDLE-CLASS किसी से प्यार करने लगता है तो उसका लक्ष्य कही न कही भटक जाता है! और वो आगे नहीं बढ़ पता है! में ये नहीं कहता की प्यार नहीं करना चाहिए पर एक सही समय पर करना चाहिए!

2) Best Car for Middle Class Family

मेर हिसाब से Middle-Class के लिए सबसे अच्छी कार वो है जो की उसके सेविंग्स के अनुसार हो हमे दिखावे में नहीं जाना चाहिए हमे वो करना चाहिए जो हमारे लिए सही हो क्योकि कई बार मिडिल क्लास दिखावे के चक्कर में अपने आप को क़र्ज़ में लिप्त कर लेता है! और जिंदगीभर पछताता रहता है! मेरा आप सभी से अनुरोध है की आप सबसे पहले खुद को मज़बूत करे और फिर आप कोई सी भी कार ले सकते हो सभी कार अच्छी है और जो आपको पसंद है बस वो ही अच्छी है!

3) Middle-Class कोई भी काम जल्दी शुरू करें और अपनी स्किल्स का विकास करें

आप जितनी जल्दी अपना कोई सा भी काम शुरू करेंगे उतना ही अच्छा होगा और आप सफलता की और बढ़ने लगेंगे। अपनी स्किल्स को और ज्यादा विकसित करे और अपने लिए एक खेल का चुनाव करे चुने हुए खेल में कुशल बनने में समय और अभ्यास लगातार करते रहे अगर आप एक स्पोर्ट्समैन बनना चाहते है।

4) Middle-Class अच्छी कोचिंग और एजुकेशन प्राप्त करें

अपने कौशल में सुधार करे और सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अच्छी कोचिंग बहुत आवश्यक है। आपको आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहिए एक अच्छे कोच को अपनी जिंदगी में अपनाये और एक स्पोर्ट्स क्लब में शामिल हो जाये जिससे आपकी एक आदत हो जाएगी।

5) Middle-Class ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों में भाग लें

आपने जो भी खेल चुना है उसके टूर्नामेंट और कार्यक्रमों में प्रतिस्पर्धा करने से आपको बहुत ज्यादा अनुभव मिलेगा और एक अच्छी पहचान हासिल करने में भी मदद मिल सकती है। आप सबसे मिलते हो तो आपको पता चलता है की आपको और कहा अपने ऊपर वर्क करना है! और यह आके लिए नए अवसरों के दरवाजे भी देता है!

6) Middle-Class अपना एक मजबूत नेटवर्क बनाएँ

खेल हो या आप किसी भी फील्ड में रहो आपका एक नेटवर्क होना बहुत ज्यादा जरुरी है! नए दोस्त बनाये जिससे आपको कुछ नया सिखने को मिले और आप अपने आप को और बेहतर कर सके

7) Middle-Class अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध रहें

खेलों में सफल होने के लिए आपको अपने आप में भी अनुशासित और प्रतिबद्ध होने की आवश्यकता बहुत ज्यादा जरुरी होती है। अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम पर नज़र रखे एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें जिसमे प्रोटीन शामिल हो और अपने खेल के प्रति हमेशा समर्पित रहें।

8) Middle-Class और भी कैरियर ऑप्शन पर विचार करें

एक अच्छे खिलाडी के रूप में जीवनयापन करना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है पर अगर आप खेल में अन्य और भी करियर को चुन लेते है! जो एक MIDDLE-CLASS की जीवन शैली को सुधर सकते है! जैसे- कोचिंग, खेल प्रबंधन या खेल मीडिया में करियर बनाने पर विचार करें।

9) Middle-Class खुद पर धैर्य रखें और लगातार बने रहें

खेलों में करियर बनाने में बहुत समय और लगन भी लगाना पड़ती है। अपने लक्ष्यों पर हमेशा केंद्रित रहें और अपने सपनों को कभी न छोड़ें आपको सफलता जरूर मिलेगी। खेलों में करियर बनाने के लिए प्रतिभा, कड़ी मेहनत और समर्पण की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। इन सब बातो का आप पालन करके आप भी अपनी सफलता की संभावनाओं को बहुत बढ़ा सकते हैं और एक MIDDLE-CLASS जीवन शैली को भी बड़ा सकते है!

Conclusion

MIDDLE-CLASS को पैसे की परेशानी क्यों आती है आज हमने इसके बारे में जाना और ये कहानी और Condition मेरे खुद की भी है! इसलिए जो भी मेने इस Blog पर लिखा है वो सब मिडिल क्लास के साथ में होता है! इन सब पॉइंट्स का अगर आप भी ध्यान देंगे तो आपको भी सफल होने से कोई नहीं रोक सकता मेरा यहाँ Blog लिखने का यही उद्देश्य है की हर मिडिल क्लास अपने जीवन में एक स्पोर्ट्स को जरूर अपनाये और प्रोटीन का ध्यान रखे! और अगर करियर के बीच में प्यार आता है तो आप सिर्फ करियर को चुने पर कार और प्यार के बीच में हमेशा प्यार को चुने धन्यवाद्

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.