Sachin Tendulker Birthday 2024 And Me

Sachin Tendulker Birthday 2024 And Me हेलो दोस्तों, सचिन तेंदुलकर का नाम कौन नहीं जानता है? इस Blog पर में आपको सचिन तेंदुलकर से जूडी कुछ अनकही बातें बताना चाहता हु! जो कि मेरे दिल के बहुत करीब है।अगर आप सचिन तेंदुलकर के फैन्स हो तो आपको पता है! कि उनका बर्थ-डे कब आता है! जी हा दोस्तों उनका बर्थडे आता है 24-अप्रैल को जो कि अब आने वाला है! सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट जगत का भगवान कहा जाता है! दोस्तों पर क्या आपको पता है! उनको भगवान ऐसे ही नहीं कहा जाता है! उन्होंने जो सफलता हासिल की है!
Sachin Tendulker Birthday 2024 And Me
उसके पीछे उनके खुद के नियम और खुद की मेहनत है! दोस्तों क्योंकि सफलता मिलाने के बाद हमें इंसान की सफलता दिखती है! हमें उसके संघर्ष नहीं दिखते आज में सचिन तेंदुलकर के वही संघर्षों के बारे में आपको बताऊंगा कि जो शायद आज तक आपके कभी भी दिखाई नहीं दिए होंगे!

Sachin Tendulker Birthday 2024 And Me

में सचिन तेंदुलकर का बहुत बड़ा फैन हूं। क्योंकि उनका जो Birthday 24-अप्रैल को आता है! मेरा भी Birthday 24-अप्रैल को ही आता है! तो वैसे हम दोनों का Birthday एक ही दिन होता है। इसलिए सचिन तेंदुलकर मेरे लिए बहुत खास है। और चाहे उनका Birthday मेरे साथ नहीं आता फिर भी वह हमेशा मेरे आदर्श ही रहेंगे! उनकी बहुत सी अच्छी बाते है! जो की हम सबको हमारी लाइफ में हमको अपनाना उन्ही सब बातो से हमे सफलता मिलेगी तो चलिए में आपको Step By Step बताऊंगा की कैसे हम Sachin Tendulker की बातो को अपनी लाइफ में इम्प्लीमेंटेशन करेंगे!

1) Clear-Goal

दोस्तो सचिन तेंदुलकर का हमेशा से ही Clear Goal था! की उन्हें एक अच्छा क्रिकेटर और एक अच्छा बल्लेबाज बनना है! और उन्हें अपनी निरंतरता के साथ अपनी पुरी मेहनत करनी है! उनका नेचर बहुत सॉफ्ट है! वो कभी किसी को परेशान नहीं करते थे! और उन्हें अगर कोई गेंदबाज़ परेशां या टिप्पड़ी करता था तो उसका जवाब वह बल्ले से देते थे! इसलिए वह सबसे सफल बल्लेबज भारत के लिए बने।जब भी वह मैच में खराब परफॉर्मेंस करते थे! तो अगले दिन बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करते थे! दोस्तों हमे भी हमारा एक Clear-Goal बनाना चाहिए!

2) Apne Aap को Bechana Nahi है

दोस्त आज कल हर कोई खिलाड़ी बड़ा है! बस सचिन तेंदुलकर की यह बात शायद बहुत कम दोस्तों को पता होगी! कि उन्होंने आज तक कभी भी कोई बुरा प्रचार नहीं किया दोस्त जैसे कई शराब कंपनियों के प्रचार करने के लिए उनके पास ऑफर आये पैर उन्होंने कभी भी कोई गलत प्रचार नहीं किया उन्हें कम्पनिया ज्यादा पैसे देने को भी तैयार थी पर उन्होंने सभी के ऑफर को ठुकरा दिया इसलिए भी सचिन खास बन जाते है! आज के समय में प्लेयर पैसे के लिए किसी भी टाइप का ऐड कर देते हैं! दोस्तों पर सचिन ने कभी भी गलत कोई ऐड नहीं किया यही बात उन्हें सबसे स्पेशल बनती है! हमे भी यही सीखना चाहिए की एक वक़्त के बाद अगर हमारे पास पैसा भी आ जाये तो हमे हमारे आदर्श नहीं बेचना चाहिए!

3. सिर्फ खुद की Improvement पर फोकस करना

Sachin Tendulker ने कभी भी किसी की आलोचना नहीं करी वह किसी को भी निचा नहीं दिखते थे। किसी भी मैच में ख़राब परफॉरमेंस होता था तो वो टीम की नहीं खुद की गलती मानते थे! और अपने आप में improvement करते थे! दोस्तों हमे भी सचिन सर की यहाँ बात अपनी लाइफ में अपना लेना है! अगर हम खुद को बेहतर बना लेंगे तो हमारी भी टीम जीत जाएगी!

4. युवाओ को उत्त्साहित करना

दोस्तो सचिन तेंदुलकर ने हमेशा यूथ और युवा खिलाड़ी को हमेशा प्रोत्साहित लिया है! उनके पास जो भी अनुभव है! वो हमेशा युवा को देते रहते थे! युवा खिलाड़िओ को बैटिंग से जुडी जानकारी हमेशा देते रहते थे! वो उनसे कुछ लेते नहीं थे बल्कि देते थे! दोस्तों तो ये सचिन का कोमल स्वभाव और सच्चा दिल बताता है।और हमे भी हमारे जूनियर जॉब करने वाला हो या स्पोर्ट्समैन हमे भी उसे कुछ देना चाहिए! वह सिर्फ अपनी बैटिंग और थोड़ी बहुत स्पिन बॉलिंग पर फोकस करते हैं! दोस्त बाकी उनको कोई मतलब नहीं था! वह किसी को परेशान नहीं करते थे!

5) निरंतरता (Consistency)

दोस्तों हम चाहे कही पर भी रहे कुछ भी कर रहे हो चाहे जॉब,बिज़नेस स्पोर्ट्स या कोई सी भी फील्ड हो उसमे Consistency (निरंतरता) बहुत ज्यादा जरुरी है! और इसके साथ इसका भाई होता है! धैर्य अगर हम देखे थे! सचिन तेंदुलकर ने हमेशा Consistency के साथ अपने मैच खेले है! और भारत के लिए बहुत से रिकॉर्ड बना दिए है! जिससे अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है! हमे भी निरंतरता और Consistency के साथ हमारे लक्ष्य के लिए आगे बढ़ना चाहिए!

Conclusion

Sachin Tendulker Birthday 2024 And Me दोस्तों Sachin Tendulker की जीवनी अपने आप में एक आइडियल है! उनके बारे में बहुत सी बाते है! पर मेने इस ब्लॉग पर उनकी कुछ खास बाते आप लोगो के सामने राखी है! जो हम सब के जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है! इस ब्लॉग को लिखने का यही लक्ष्य है! की हमे सचिन सर के इस Birthday पर हमे उनकी कुछ बाते हमारे जीवन में अपनाना है! मेरा आप लोगो से यही निवेदन है! की आप कम से कम उनकी एक बात जरूर अपनाना उसका नाम है! Consistency अगर दोस्तों आपको अपना लक्ष्य पता है! की आपको कहा जाना है! पर उस राह पर चलते समय बहुत सी परेशानिया आती है! पर अगर हमने उस परेशानी को भी निरंतरता के साथ हल कर लिया तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.